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सूजन ( bloating) क्या है और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है

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स्वास्थ्य लाभ के लिए चिया के बीज ( chia seeds) का उपयोग कैसे करें

  चिया बीज ( chia seeds) क्या हैं? चिया के बीज साल्विया हेंपैनिका ( salvia hapnica)  के पौधे से छोटे काले बीज होते हैं, और वे सैकड़ों वर्षों से आसपास हैं! चिया बीज में ओमेगास ( omega) (3, 6, और 9), प्रोटीन, वसा और फाइबर की एक अच्छी मात्रा होती है। चिया के बीज के प्रकार? चिया के बीज की खरीदारी करते समय, आप देख सकते हैं कि काले और सफेद दो अलग-अलग प्रकार हैं। काले चिया बीज सफेद चिया बीज की तुलना में बहुत अधिक आम हैं, लेकिन ईमानदारी से, कई मतभेद नहीं हैं। काले चिया के बीज में प्रोटीन की मात्रा थोड़ी अधिक होती है, जबकि सफेद चिया के बीज में थोड़ा अधिक ओमेगा -3 होता है। हालांकि, अगर आप उन्हें खोजने के लिए होते हैं तो भूरे रंग के चिया के बीज से बचने की कोशिश करें। सही चिया बीज काले या सफेद रंग के होते हैं, और भूरे रंग के बीजों का समान पोषण मूल्य नहीं होता है। चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ: चिया के बीज ग्रह पर स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माने जाते हैं। यहाँ चिया बीज के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, विज्ञान द्वारा समर्थित: 1. अधिक पोषक तत्व, कम कैलोरी चिया सीड्स बहुत कम कैलोरी के साथ पोषक तत्वों

तेजी से वजन कम करने के 10 लाइफस्टाइल ( lifestyle) टिप्स

  वज़न घटाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? क्या रनिंग से वजन तेजी से कम होता है ?? क्या आप कीटो से वजन तेजी से कम करते हैं? क्या आप वजन तेजी से घटा सकते हैं? और वजन कम करने के बारे में और भी कई सवाल ... आइए टॉप 10 तरीकों से वज़न कम करने के बारे में चर्चा करते हैं ..    वजन कम करने और इंच बढ़ाने के लिए हम हमेशा आहार और कसरत करते हैं। लेकिन एक बार जब हम आहार छोड़ देते हैं तो हम उस खोए हुए वजन या वजन को फिर से पाने के लिए तैयार हो जाते हैं। क्यों ? इसका कारण यह है कि विशेष आहार का पालन करने के बाद हम अपने शरीर को एक कैलोरी घाटे की स्थिति में धकेल देते हैं और एक बार जब हम अपना आहार छोड़ देते हैं और नियमित रूप से खाना शुरू कर देते हैं तो हम उस वजन या वसा को फिर से प्राप्त करते हैं। आज उन 10 सरल ट्रिक्स के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने शरीर से उस वसा को हमेशा के लिए दूर रख सकते हैं। 1. चीनी या परिष्कृत चीनी ( refined sugar) के अपने सेवन को सीमित करें हमेशा तैयार खाद्य पदार्थों, ताजे फल, सब्जियां, बीज और नट्स जैसे पूरे खाद्य पदार्थों का पक्ष लेना चाहिए, हमेशा सामग्री के लिए पोषण